चीन की इस गलती के कारण पूरी दुनिया झेल रही है कोरोना वायरस का कहर

चीन की इस गलती के कारण पूरी दुनिया झेल रही है कोरोना वायरस का कहर

सेहतराग टीम

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बना हुआ है। इस वायरस को लेकर लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं, जैसे कि आखिर ये वायरस चीन में कहा से आया और ये लोगों में कैसे फैला। हालांकि इन सवालों के जवाब कई हद लोगों को मिल चुके हैं, लेकिन लोग इसे लेकर अभी भी असमंजस में हैं।

पढ़ें- आखिर इस वायरस का नाम कोरोना वायरस कैसे पड़ा, जानें कहां से आया है ये

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में अब तक 213 के आसपास लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि चीन में इस वायरस से बचने के लिए कई तरह इंतजाम किये जा चुके हैं। वहीं अगर पूरी दुनिया की बात करें तो इस वायरस के चलते अब तक करीब 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इतना ही नहीं, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने अब तक करीब 17,300 से ज्यादा लोगों को शिकार बना चुका है।

कोरोना वायरस के फैलने की मुख्य वजह उस बाजार को बताया जा रहा है, जहां करीब 112 किस्म के जानवरों के मांस का कारोबार होता है।सूत्रों के मुताबिक, यहां सड़े-गले मांस की वजह से यह वायरस पहले सांप में दाखिल हुआ। ऐसे ही किसी इंफेक्टेड सांप को खाने की वजह से ही यह वायरस इंसानों में फैला है।

वहीं रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर में ही सामने आ गया था, लेकिन सरकार ने इसे गंभीरता से लेने में देरी दिखाई। सरकार की ओर से जनवरी में कोरोना वायरस को लेकर पहला बयान जारी किया गया। वायरस फैलने के बाद सरकार ने अधिकारियों और डॉक्टर्स पर चुप रहने के लिए दबाव बनाए रखा। जानकारी मिलने के अभाव में लोग इस वायरस से अनजान रहे और सही समय पर अपना बचाव नहीं कर पाए। वुहान के बाजारों पर भी यह कहकर ताले लगाए गए थे कि यहां की दुकानों को रेनोवेट किया जाना है।

पढ़ें- कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचने में कारगर है यह होम्योपैथी दवा

वुहान के स्थानीय नागरिकों, डॉक्टर्स, सरकारी बयानों और चीन की मीडिया रिपोर्ट सामने आने के बाद यह बात साबित होती है कि सरकार ने वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद सात हफ्ते का वक्त बर्बाद कर दिया। अगर पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट्स और मेडिकल प्रोफेशनल्स ने लोगों को समय पर चेताया होता तो शायद इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोका जा सकता था। वहीं एक हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा कि, स्थानीय हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से लोगों को अलर्ट करने के लिए किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, 324 भारतीयों को लाया गया दिल्ली

15 हजार साल पुराने वायरस का झुंड हो सकता है सक्रिय, दुनिया के लिए बड़े खतरे का संकेत

क्या मास्क पहनने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है? जानें एक्सपर्ट की राय

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।